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तो क्या मारूति सुजुकी की साख पर बट्टा लगा रहा शुभ मोटर्स शहडोल...

 


रिपोर्ट @मिर्जा अफसार बेग 

खोकले साबित हो रहे आफ्टर सेल सर्विस के वायदें, उपभोक्ता के लिए मुसीबत का सबब बनी कार मरम्मत

आप भी खरीदने की सोच रहे शुभ मोटर्स से मारूति की कार... तो महीनों इंतेजार के लिए रहे तैयार

मारुति सुजुकी कंपनी से हुई शुभ मोटर्स शहडोल सर्विस की शिकायत, सुविधाओं का टोटा उपभोक्ता परेशान



इंट्रो। ऊंची दुकान फीका पकवान कहावत तो आपने सुनी ही होगी ऐसा ही कुछ हाल है शहडोल की शुभ मोटर संभाग गेट का... जहां सेल्स के टाइम पर सर्विस की बड़ी-बड़ी बातें की जाती है अतिआधुनिक वर्कशॉप बताया जाता है लेकिन जब दुर्घटनाग्रस्त वाहन के मरम्मत होने की बात आती है  तो पार्टस गुड़गांव दिल्ली से मंगाने की बात कही जाती है गाड़ी को महीने के लिए टाल दिया जाता है, इतना ही नहीं शहडोल शुभ मोटर्स के पास लोनार सर्विस भी उपलब्ध नहीं है जबकि हुंडई मोटर्स सहित अन्य शोरूम संचालक सर्विस में विलंब होने पर लोनार कर सर्विस ग्राहक को उपलब्ध कराते हैं, गौरतलब है कि पूर्व में भी आदिवासी की भूमि पर कब्जे को लेकर मारुति सुजुकी शुभ चर्चे  में रही है तो वहीं डबल बिल सहित अन्य मामलों को लेकर भी समय समय पर सुर्खियों में रहने वाली मारुति शुभ की आफ्टर सेल सर्विस अब मानो शून्य की ओर अग्रसर है जिसे कहीं ना कहीं मारुति कंपनी की साख पर बट्टा लग रहा है।

शहडोल। अगर आप भी शुभ मोटर शहडोल से मारुति की कोई कार खरीदने का सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है, जी हां मारुति सुजुकी शुभ मोटर शहडोल से प्रताड़ित ग्राहक ने बताया कि 13 लाख की कार क्रय करते समय मारुति सुजुकी की सेल्स टीम ने उपभोक्ता को बड़े-बड़े वायदे किए थे कि अति आधुनिक वर्कशॉप हर प्रकार की मरम्मत 72 घंटे के भीतर,टोइंग एवं लोनार सुविधा, फ्री वॉशिंग कूपन... जैसे दर्जनों वायदे किए गए थे लेकिन वही जब गाड़ी मरम्मत के लिए पहुंचती है तो पार्ट्स उपलब्ध न होने का हवाला देकर महीनों की वेटिंग सर्विस टीम द्वारा बताई जाती है और सीधे मुंह बात भी नहीं की जाती, कम शब्दों में प्रतीत ऐसा होता है की गाड़ी बेचने के लिए हर तरह के वायदे किए जाते हैं और बाद में मारुति की जो मूलभूत सुविधाएं हैं वो भी उपलब्ध नहीं कराई जाती है साथ ही सवाल जबाव की दशा में सेल्स और सर्विस मैनेजर दुर्व्यवहार पर उतारू होते हैं।

गुड़गांव से मंगाए जायेंगे पार्टस 

वाहन स्वामी ने बताया कि कि जब वाहन स्वामी द्वारा सर्विस मैनेजर से स्टॉक की अनुपलब्धता के बारे में पूछा गया तो सर्विस टीम द्वारा बताया गया कि हमारे पास  गाड़ियों के मामूली कलपुर्जे  ही उपलब्ध रहते हैं बड़े पार्ट्स हम मंगा कर नहीं रखते और मारुति कंपनी के पास भी उपलब्ध नहीं रहता लगभग एक महीने में पार्टस उपलब्ध होंगे इसके बाद ही गाड़ी की मरम्मत हो पाएगी, साथ ही कई ऑर्डर बैक ऑर्डर पर पड़े हुए हैं मारुति पार्ट्स को उपलब्ध नहीं कर पा रही है जिसकी वजह से कई और भी गाड़ियां अटकी पड़ी हैं। अब सवाल यह उठता है कि शुभ मोटर्स की शहडोल अनूपपुर उमरिया सहित जबलपुर में शाखाएं हैं ऐसे में जबलपुर तक में गाड़ी के मुख्य कलपुर्जे उपलब्ध न होना शुभ मोटर्स की कार्यशैली और वादों पर सवालिया निशान खड़ा कर रही है। 

लोनर और सर्विस कार भी नहीं मौजूद

उपभोक्ता द्वारा बताया गया कि पूर्व में गाड़ी की मरम्मत के दौरान तत्कालीन जीएम सेल्स पंकज द्विवेदी द्वारा उन्हें लोनर कार की सर्विस उपलब्ध कराई गई थी लेकिन वर्तमान में लोनार  कार के पूछने पर शोरूम प्रबंधन द्वारा समुचित जवाब के स्थान पर अभद्रता की जा रही है, इसके अलावा प्रबंधन द्वारा बताया गया कि हमारे पास लोनार सर्विस कार उपलब्ध नहीं है जबलपुर शोरूम में मात्र एक लोनार कार  उपलब्ध है जो इस समय आउट आफ ऑर्डर है जिस वजह से लोनर कार भी उपलब्ध नहीं हो पाएगी, लोनार कार  शहडोल में उपलब्ध न होने की वस्तु स्थिति ग्रुप जीएम सुशांत नायडू द्वारा स्पष्ट की गई थी। 

ग्राहक हो जाएं सावधान 

बताया जा रहा है कि मारुति शुभ मोटर्स में सर्विस के नाम पर अभद्रता एवं लीपापोती अब शुभ मोटर्स में आम हो चुकी है पूर्व में भी एक गाड़ी के मालिक द्वारा शहडोल जिला प्रशासन से शिकायत की गई थी वैगनआर गाड़ी के मालिक की शिकायत भी रसूक के दम पर दबा दी गई.. इसके अलावा सेल्स के मीठे वादों के आधार पर गाड़ियों की बिक्री की जा रही है जबकि ग्राहक दर-दर भटकने को मजबूर हैं ग्राहक द्वारा बताया गया कि उसने इस आशय की शिकायत मारुति कंपनी से भी की थी लेकिन मारुति टीम द्वारा भी समुचित प्रति उत्तर शिकायत के संबंध में प्राप्त नहीं हुआ। 

टेरेटरी मैनेजर ने लगाई फटकार 

इस संबंध में जब ग्राहक द्वारा टेरिटरी मैनेजर विवेक चौहान से दूरभाष में संपर्क कर उन्हें अवगत कराया गया कि जी एम सर्विस शहडोल शुभ मोटर्स द्वारा पार्टस उपलब्ध न होने पर एक महीने से अधिक का समय बताया गया है तो फोन पर ही विवेक चौहान द्वारा जीएम सर्विस को फटकार लगाई गई कि ग्राहक को यह सब बातें पहले से क्यों बोलते हो...!! इसके अलावा यह भी स्पष्ट कहा गया कि ग्राहक की गाड़ी का काम जल्दी करो लेकिन रवैया सर्विस सेंटर प्रबंधन  का फिर भी ढुलमुल ही रहा।

बदलते बयानों का सिलसिला जारी 

मारुति सुजुकी की टोल फ्री कस्टमर सर्विस का कहना है कि लोनार कार की सर्विस उपलब्ध कराई जानी चाहिए,मरम्मत में इतना समय भी नहीं लगना चाहिए, जीएम सेल्स राम द्विवेदी ग्राहक को बताते हैं कि लोनार कर सर्विस उपलब्ध नहीं है, ग्रुप जीएम सर्विस सुशांत नायडू भी बताते हैं कि लोनार कार की सर्विस उपलब्ध है लेकिन पूरे शुभ मोटर्स ग्रुप में एक ही लोनर कार है जो जबलपुर में है, वह भी किसी कारण से उपलब्ध नहीं कराई जा सकती संभवत किसी को दी हुई है, लेकिन जीएम सर्विस शहडोल हमारी टीम से बात करते हुए सौरभ सिंह ने बताया कि शहडोल शुभ मोटर में  लोनर  सर्विस कारें हैं लेकिन कहा गई  है किसे दी गई हैं इसकी जानकारी नहीं है। अब या तो सेल्स जीएम राम द्विवेदी झूठ बोल रहें या ग्रुप जीएम नायडू या फिर सौरभ सिंह जीएम सर्विस शहडोल शुभ मोटर्स झूठ बोल रहें है कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है की शुभमोटर प्रबंधन बेहतर सर्विस के स्थान पर सिर्फ गोल मोल  जवाब देकर प्रबंधन को बेवकूफ बनाने की कोशिश कर रहा है।

इनका कहना है 

हमारे यहां लोनर कार हैं ग्राहकों को दी हुई हैं हैं तो कई लोनर कार किसको दी हुई है जानकारी नहीं एक ऑल्टो है और मुझे पता नहीं मै एक तारीख से ज्वाइन किया हूं। 

सौरभ सिंह 

जीएम, सर्विस शुभ मोटर्स शहडोल 

कुछ सामान जो आसपास के डीलरशिप में उपलब्ध नहीं है उनको आने में समय लगेगा वह मारुति से मंगाया जाएगा यह बात हमारे द्वारा कहा गया था लगभग एक माह का समय दिया गया है कोशिश की जा रही है की गाड़ी पहले ही तैयार कर दी जाए, हमारे पास शुभ मोटर्स शहडोल में कोई भी लोनार कर उपलब्ध नहीं है जबलपुर में उपलब्ध हो तो पता नहीं है। 

अजीत पांडेय 

अतिरिक्त जीएम सर्विस, शुभ मोटर्स शहडोल



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